बालों को तेजी से बढ़ाने के 10 नये तरीके - Tips for Hair Growth in Hindi | Healthy Dost

बालों को बढ़ाने के तरीके 10 Different New Tips for Hair Growth in Hindi


क्या आप भी Baal Lambe Karne Ka Tarika के बारे में सोच रहे है या फिर बालो को घना करने के बारे में खोज कर रहे है। तो आपको यहां पर सही जानकारी दी जायेगी जिससे आप अपने बालों को तेजी से बढ़ा पायंगे।

Baal Lambe Karne  को वैसे तो सब चाहते है कि उनके बाल लंबे, घने और मजबूत हो इसके साथ ही वह चाहते है कि उनके बाल रेशमी और चमकदार भी हो। बाल हर एक इंसान के लिए उनकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण माने जाते है। बाल होने से महिला और पुरूष दोनों ही अपने आप को आत्मविश्वास से भरपूर मानते है।

यही कारण है कि आज लगभग हर एक व्यक्ति बालो की इतनी केअर करता है और बालों को रेशमी , और मजबूत बनाने के लिए विभिन्न घरेलू उपचार के बारे मे तलाश करते है। इस लेख में हम बालो को तेजी से घाना और लंबा करने के बारे में विस्तार से बताएंगे।

बालों-को-तेजी-से-बढ़ाने-के-10-नये-तरीके
बालों को तेजी से बढ़ाने के 10 नये तरीके

बाल लंबे न होने के कारण -Comman Courses Your Hair Stops Growing


पुरुष हो या महिला दोनों में ही बालो का झड़ना एक आम से समस्या हो गए हैं आज कल बिना किसी जानकारी के लोग अपने बालों पर कुछ भी हेयर प्रोडक्ट लागू कर लेते है।

ओर भी कई कारण हो सकते है जैसे कि सही देख बाल न करना, दवाओं का सेवन, प्रदुषण के कारण, बालो का टूटना भी एक कारण हो सकता है, गलत खान-पान, ड्राई हेयर और स्कैप, थाइरोइड की समस्या, सही नींद नही लेना, मानसिक तनाव, रूसी, जेनेटिक्स (अनुवांशिक स्थिति का कारण ) आदि ऐसे कारण हो सकते है जिससे आपके बाल का बढ़ना रुका हुआ है।


1. प्याज़ का रस - Onion Juice

Tips-for-Hair-Growth-in-Hindi
Tips for Hair Growth in Hindi


प्याज़ का रस में बहुत अच्छी मात्रा में सल्फर पाया जाता है ये बालो को जड़ने से रोकता है  बालो का विकास करता है बालो को घाना बनाने में ओर मजबूत करने में मददगार साबित होता हैं ।


Bal Badhane Ke Upay में प्याज़ का  रस कैसे इस्तेमाल  करें

छोटे लाल प्याज़ का रस के बाउल में लीजिये फिर आपको कॉटन बोल ( रुई का गोले) को प्याज़ के रस ने डूबोकर अपने बालों की जड़ो में यानी स्केल पर इस्तेमाल करना है जब आप पूरे स्केल पर प्याज़ का रस लगा ले तब आपको 2-3 मिनट तक पूरे स्केल पर मसाज़ करनी है ।

फिर आपको कम से कम 30 मिनट से 60 मिनट तक लगाए रखना है। ओर याद रहे प्याज़ के रस को कम से कम 30 मिनट तो राख्न ही हैं। इसके बाद आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए ।

सावधानी

अगर आप प्याज़ का रस इस्तेमाल करने जा रहे है तो आपको सबसे पहले छोटे वर्गों से इस्तेमाल करे फिर पूरे सकेल पर इस्तेमाल करें क्योंकि प्याज़ के रस से खोपड़ी में जलन पैदा हो सकती है।

2. नारियल का तेल - Coconut Oil


Baal-Lambe-Karne-Ka-Tarika
Baal Lambe Karne Ka Tarika

नारियल के तेल में मोनोलॉरिनव लॉरिक एसिड पाया जाता है लॉरिक एसिड बालों को टूटने से रोकता है नारियल के तेल बालों झड़ने को काफी हद तक कम कर देता है नारियल तेल ही सूरज की हानिकारक किरणों से बालों को सुरक्षा देता है नारियल का तेलबालों के लिए किसी सनस्क्रीन से कम नहीं है नारियल के तेल में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स होता है

नारियल के तेल बालो को घाना करने में  कैसे इस्तेमाल करें

नारियल का तेल को आप अपने बालों पर लगाये ओर हल्के हाथों से मसाज करें 10 मिनट तक मसाज़ करे और 60 मिनट तक इसे लगा रहने दीजिए अच्छे परिणाम के लिए आप रात में सोने से पहले लगाए और सुबह में आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए सप्ताह में दो - तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

 3. अंडा- Egg


Bal-Badhane-Ke-upay
Bal Badhane ke upay

अंडे में ओमेगा-3 एस और बायोटिन अच्छी मात्रा में होता है अंडे के नियमित इस्तेमाल से बालों को घाना व मजबूत बनाया जा सकता है अंडा बालो को जरूरी पोषण देता है। अंडे में मौजूद व्हिटनेस बालो को प्रोटिन प्रदान करती है। इसलिए बालो को बढ़ाने के तरीके में अंडे आपके लिए बहुत अच्छा व सही साबित होगा।

Baal Lambe Karne  में अंडा इस्तेमाल कैसे करें

एक से दो अंडे लीजिए फिर उसे एक बाउल में अच्छे से फैट लीजिये फिर इस मिश्रण को आपने बालो पर उपयोग करे और तकरीबन एक घन्टे अपने बालों पर लगा रहने दीजिये इसके बाद आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए । ये मिश्रण हर 15 दिन में आप उपयोग कर सकते है।

4. एलोवेरा -Aloe Vera

Hair-Growth
Hair Growth 

एलोवेरा पोतिलोटिक एंजाइम जैसे तत्व पाये जाते है जो आपके सर के सकेल पर मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते है ये आपके बालों के लिए एक कंडीशनर का कार्य करता है।
अगर आपके बालों में रूसी जैसी समस्या है तो एलोवेरा वह भी दूर कर देता है ओर बालो के विकास के लिए एलोवेरा घरेलु उपाए में से एक माना जाता हैं।

Bal Badhane Ke Upay में एलोवेरा इस्तेमाल कैसे करें

एक से दो एलोवेरा की पत्तियां लीजिए फिर उसे एक बाउल में अच्छे से एलोवेरा का जेल निकाल लीजिये फिर इस मिश्रण को आपने बालो पर उपयोग करे ओर थोड़ा मसाज़ करे और तकरीबन एक घन्टे अपने बालों पर लगा रहने दीजिये इसके बाद आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए । ये मिश्रण हर 15 दिन में आप उपयोग कर सकते है।

5. अमला - Amla

Bal-Badhane-Ke-Upay
Bal Badhane Ke Upay

आँवला में कई औषधीय के गुण होते है इसलिए इसे जादुई जड़ी बूटी भी कहा जाता है जो कि बालों को घाना और त्वचा के लिए मददगार साबित होता है इसके लिए आप आँवला जूस का सेवन भी कर सकते है सेवन से आपकी त्वचा ओर बालो बहुत अच्छे , चमकदार ओर घाना कुछ ही दिनों में बन जायंगे।

Baal Badhane ke upay में आँवला इस्तेमाल कैसे करें

आँवला के रस बालो की लंबाई के हिसाब से लीजिये बालो पर उपयोग करे 5 मिंट तक मसाज़ करे 10 -15 मिंट के बाद आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

6. चावल के पानी -Rice Water

Baal-Badhane-Ke-Upay-in-Hindi
Baal Badhane Ke Upay in Hindi

खनिज ,कार्बोहाइड्रेट,विटामिन से भरा हुआ है चावल का पानी। इसके पानी का इस्तेमाल करने से बालों की जड़े मजबूत होती है ओर बालो को स्वस्थ रखने ओर चमक लाने में मदद करता है। ये चावल का पानी।

Baal Lambe Karne  में चावल का पानी इस्तेमाल कैसे करें 

आधा कप चावल लीजिये ओर पानी डाल कर भिगो दीजिये अच्छे से भीग जाने के बाद बालो पर उपयोग करे 5 मिंट तक मसाज़ करे 10 -15 मिंट के बाद जब आपके बाल सूखने लगे तो आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

7. ग्रीन टी - Green Tea

Baal-Badhane-Ke-Upay-Bataiye
Baal Badhane Ke Upay Bataiye

ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसलिए बालो की गुणवत्ता के अच्छा करने के लिए बालो को जड़ने से रोकने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता हैं। वैसे आज कल ग्रीन टी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है।

इस्तेमाल कैसे करें

एक ग्रीन टी बैग लीजिये ओर उसे गर्म उबले हुए पानी डाल कर उसे अच्छे से मिलने दीजिये अच्छे से भीग जाने के बाद बालो पर उपयोग करे 10 -15 मिंट के बाद जब आपके बाल सूखने लगे तो आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

8. अरंडी का तेल - Castor oil

Baal-Badhane-Ke-Upay-Boy
Baal Badhane Ke Upay Boy

अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड पाया जाता है है जो स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को मेनटेन रखता है ये बालो को स्वस्थ्य ओर दो मुहे बालो की समस्या के समाधान के लिए कारगर है

ये बढ़ते सफेद बालों को रोकता है और बालों का पिगमेंटेशन वापस लाने में मदद करता है यही नही ये डेंड्रफ की समस्या हो भी दूर करता है इसे आप जैतून के तेल ,नारियल के तेल से साथ मिलाकर भी लगा सकते है।

इस्तेमाल कैसे करें

अरंडी के तेल के साथ जैतून के तेल ,नारियल के तेल से साथ मिलाकर 5 -10 मिनट तक पर मसाज़ करे इससे आपके बालों की सकेल अच्छे से खुलेगी 45-60 मिंट के बाद आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

9. सरसो का तेल- Mustard oil

Hair-Growth-in-Hindi-Nuskhe
Hair Growth in Hindi Nuskhe

सरसो का तेल जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम से भरपूर होता है। जो बालों को देता है प्राकृतिक कंडीशनिंग। इसमे ओमेगा 3 के गुण होते है जो बालों स्वास्थ्य रखने और चमकदार बनाने में मदद करते हैं ।

इस्तेमाल कैसे करें

सरसो का तेल को आप अपने बालों पर लगाये ओर हल्के हाथों से मसाज करें 10 मिनट तक मसाज़ करे और फिर 60 मिनट तक इसे लगा रहने दीजिए आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

10. नींबू का रस – Lemon Juice


नींबू का रस आयुर्वेदाचार्य डॉ जीसी भट्ट कहते हैं, 'हर रोज़ पानी के साथ मिलाकर आधा चम्मच नींबू का रस पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, साथ ही बालो में नींबू का रस लगाने से बाल मजबूत और चमकदार होते है इसमें एंटी फंगल के गुण होते है जो की स्केल से निकलने वाले तेल को काम करते है

इस्तेमाल कैसे करें

नींबू का रस को आप अपने बालों पर लगाये ओर हल्के हाथों से मसाज करें 10 मिनट तक मसाज़ करे और फिर 60 मिनट तक इसे लगा रहने दीजिए आप माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धुंए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

बालों को बढ़ाने के लिए आहार


  • शरीर में पानी की कमी न होने दीजिये |
  • ताजी, पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, बीन्स आदि का रोज़ना सेवन जरूर करें |
  • मांसाहारी अंडे और मांस के रूप में प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • ताजे और मौसमी फलों जैसे संतरे, सेब, जामुन आदि का रोज़ना सेवन करें।
  • नट और बीज जैसे ड्रैफ्रूईट , बादाम, अखरोट आदि का सेवन बढ़ाएं

Note - ये सब जानकारी ( Information) है आप इसे उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए ।