पिस्ता के फायदे और नुकसान क्या है ? Pista Ke Fayde aur Nuksaan | Healthy Dost

Pista Ke Fayde पिस्ता के फायदे


Pista-Ke-Fayde
Pista Ke Fayde

हेलो दोस्तों हमारे इस ब्लॉग  healtydost.com  में आप सभी का सुवागत है आज हम पिस्ता के फायदे, पिस्ता के नुकसान , जैसे विषय को अच्छे से समझने की कोशिश करेंगे आशा करता हूँ कि में आपको इस Topic के बारे में अच्छे से अच्छा से  समझा सकू। 

पिस्ता में कार्बोहाइड्रेट , एमिनो एसिड, फायबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैग्नीज केल्शियम, थियामिन, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, फोलेट , प्रोटीन, अनसेचुरेटेड फेट , काब्स होता है। ये हमारे घरों में शाही  और पौष्टिक पकवान में डालने के लिये उपयोग में लिया जाता रहा है, इसके फल का प्रयोग औषधि में भी किया जाता है

पिस्ता कहा पाया जाता है-  पिस्ता मुख्य रूप से ईरान, अफगानिस्तान, ओर मध्य एशिया के देशों में पाया  जाता है  पिस्ता के फायदे की  वजह से इसके अलावा दुनिया मे इसकी खेती इटली , सीरिया, पाकिस्तान, तुर्की, मिस्र व ईराक में की जाती है।

पिस्ता के ओर भी कई नाम से जाना जाता है जैसे कि पिस्ते, गुली, मुकुलक, चारुफल, ग्रीन आमंड ओर पिस्ता के फायदे तो अनेक है।


पिस्ता खाने से क्या होता है?

अगर पिस्ता के फायदे की बात जाए तो दिल संबंधित बीमारियो में होने वाले ख़तरों को कम कर देता है ये लौ केलोरी ओर हाई प्रोटीन का बहुत अच्छा मेवा है, वजन कम करना है तो इसका से जरूर कीजिये । 

पिस्ता सबसे मशहूर मेवो में से एक मेवा है इसमे शरीर के लिए जरूरी  तत्व होते हैं इसके यही गुण इसे सुपरफूड बनाते है पिस्ता एक ऐसा फल है जिसका छिलका (सेल) हटाकर उसकी गिरी खाये जाती है। 

Pista-Ke-Fayde
Pista Ke Fayde

Pista Ke Fayde  के साथ साथ स्वादिष्ट भी बहुत होता है पिस्ता सलाद आइसक्रीम ओर बेक्ड फ़ूड में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है वैसे आप इसे स्नेक के रूप में भी खा सकते हैं 

रोकिये पिस्ता के फायदे ओर भी हैं पिस्ता में कई के एंटीऑक्सीडेंट होते है  और ये विटमिन बी -6, प्रोटीन, मिनरल्स , जैसे फास्फोरस ओर कॉपर आदि से भरपुर होते है सालो से पिस्ता का सेवन किया जा रहा है और पिस्ता के फायदे इंसान लेता आ रहा है ये हमारी यादाश्त को बढ़ा कर  मेमोरी को शार्प करता है ये इन्फेक्शन बचाने में शरीर की मदद करता है फील वो स्वास्थ्य रखता है आइये जानते है कि पिस्ता को आप अपनी डाइट में कैसे शामिल करें। और  इसके गुण क्या क्या है।


पिस्ता के फायदे

1. भरपूर पोषक  तत्वपिस्ता के फायदे के इस  कथन में पिस्ता में मोजूद सभी तत्व जैसे कि कार्बोहाइड्रेट , एमिनो एसिड, फायबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैग्नीज केल्शियम, थियामिन, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, फोलेट , प्रोटीन जो इसे सुपरफूड बनाते है ।

2. एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा-  पिस्ता में बाकी सभी मेवो की बजाए एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है ,जो हमारे शरीर को विभिन्न तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक साबित होती है पिस्ता में कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी कर रिस्क को बहुत कम कर देती है। ओर मसल्स को डेमेज होने से रोकती है।

3. कैलोरी की मात्रा कम - Pista Ke Fayde केलोरीज़ मि मात्रा में भी देख सकते है इसमें केलोरीज़ की मात्रा बहुत कम होती है ओट इनके साथ के मेवो जैसे कि बादाम इससे ज्यादा कैलोरी देता है 28 ग्राम पिस्ता में 159 केलोरी जबकि बादाम में 185 केलोरी मिलती है।

4. दिमाग को स्वस्थ बनाता - पिस्ता हमारे दिमाग को स्वस्थ और तेज़ बनाता है इसमें ऐसे मिनरल लाये जाते है जो दिमाग को अधिक तेज़ ओर दिमाग के फक्शन को सही से चलाने में मदद करते है। पिस्ता के फायदे ये भी है दोस्तों।

5. हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है - ये हमारे शरीर के ब्लड सेल्स को ऑक्सीजन  पहुँचने में सहायता करता हैं इसमे विटामिन बी-6 होता है जो ब्लड के बहाव को सुचारू रूप से चलता है रोजना पिस्ता का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ता है जिससे ऑक्सीजन का प्रवाह सही रूप से चलता रहता है।

6. वजन कम करने में उपयोगी- Pista Ke Fayde  इसमे एनर्जी से भरपूर होने की वजह से Weight Loss करने में भी सहायक मेव में से एक मेवा मना गया है  और कुछ अध्ययन से साबित भी हुआ है कि पिस्ता Weight Loss में भी फायदेमंद है फायबर प्रोटीन जैसे पोषक तत्व आपको फूल न्यूट्रीएंट्स रखते है अधिक खाने से रोकता है।

7. कैंसर से बचाव - विटामिन बी-6 सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है जो शरीर को अधिक प्रतिरोधी (इम्यूनिटी) बनाता है  जो virus के  खिलाफ लड़ने ओर कैंसर कोशिकाओं से बचाव करने ने मदद मिलती है।इसलिए कैंसर के बचाव में पिस्ता के फायदे को रखा गया हैं।

8. आंखों को स्वस्थ रखता है- एंटीऑक्सीडेंट ल्युटिन ओर जेक्सनथिंन  आंखों के लिए आवश्यक है पिस्ता इन दोनों का बहुत अच्छा मेवा मना जाता है जॉर्ज इसका सेवन करने से आंखों से सम्बंधित बीमारियों से बचा जा सकता है। आंखों के लिए भी ये पिस्ता के  फायदे माने गए है।


पिस्ता के नुकसान

वैसे तो पिस्ता खाना सभी लोगो के लिए फायदे मंद ओर सुरक्षित है और सही मात्रा में सेवन से ये बहुत लाभकारी भी रहा है पर किसी भी फ़ूड को जरूरत से ज्यादा उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हक सकता है इसलिए पिस्ता के साथ भी ऐसा ही है अगर आप इसका सेवन असंतुलित मात्रा में करते है तो ये लिए नुकसानदेह भी हो सकता है।

पिस्ता में फायबर ज्यादा होता है जो आपके डायजेस्टिव सिस्टम को अच्छा करता है फाइबर ज्यादा मात्रा में लेने से पेट को खराबी, पेट मे एठने, ओर कई तरह की डायजेस्टिव समस्या पैदा हो जाती है और इसके अलावा पिस्ता में सोडियम होता है 28 ग्राम पिस्ता में 121 मिलीग्राम सोडियम होता है अधिक खाने से हाइपरटेंशन ( उच्च रक्तचाप ) की  समस्या हो सकती है।


पिस्ता को डाइट में कैसे शामिल करे

Pista Ke Fayde लेने हो तो आपको इसका इस्तेमाल अन्य फ़ूड जैसे कि खीर, पुडिंग, स्मूदी, आइस क्रीम, आदि में कर सकते है शाम या दोपहर में आप स्ट्रीट फूड या जंक फूड खाने के बजाए एक आधी मुठी पिस्ता की स्नेक के तौर पर भी खा सकते है ।

निष्कर्ष - conclusion

दोस्तो आज आपने इस लेख जाना कि पिस्ता के फायदे कितने है और ये आपको खाना कितना फायदेमंद है ये किस तरह नुकसान भी दे सकता है इसलिए आपको इसका इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह लेकर करना है।

Note - ये सब जानकारी ( information) है आप इसे उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए ।